केजरीवाल का मोदी पर हमला, नोटबंदी, जीएसटी के बाद एफडीआई छोटे कारोबारियों के लिए घातक

GN Bureau | Friday 12 January 2018

केजरीवाल का मोदी पर हमला, नोटबंदी, जीएसटी के बाद एफडीआई छोटे कारोबारियों के लिए घातक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। शुक्रवार को उन्होंने ट्वीट कर सरकार के सिंगल ब्रांड रिटेल ट्रेडिंग में ऑटोमैटिक रूट के तहत 100 फीसदी एफडीआई के फैसले को छोटे कारोबारियों के लिए घातक बताया। केजरीवाल नोटबंदी और जीएसटी के घोर विरोधी रहे हैं। वो इसका समय समय पर विरोध करते रहे हैं। 

केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि सरकार ने छोटे और मंझोले व्यापारियों को एक साल में तीसरी मार दी है। नोटबंदी और जीएसटी के बाद अब सरकार एफडीआई ला रही है जिससे उनके सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है।

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए एफडीआई नीति में बदलाव करने का निर्णय किया है। केन्द्रीय कैबिनेट ने सिंगल ब्रांड रिटेल ट्रेडिंग में ऑटोमैटिक रूट के तहत 100 फीसदी एफडीआई का फैसला लिया है। वहीं ऑटोमैटिक रूट के तहत कंस्ट्रक्शन सेक्टर में भी 100 फीसदी एफडीआई अब संभव है। इसके साथ ही सरकार ने एयर इंडिया में भी विदेशी कंपनी को 49 फीसदी हिस्सेदारी लेने के लिए मंजूरी दे दी है।

सरकार के इस कदम का छोटे व्यापारी विरोध कर रहे हैं। छोटे व्यापारियों का कहना है कि इससे खुदरा क्षेत्र में बहुराष्ट्रीय कंपनियों का प्रवेश काफी आसान हो जाएगा। लेकिन बड़े उद्योगों ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

 


Hindi News