मोदी दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता

GN Bureau | Friday 12 January 2018

मोदी दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं। ये कहना है कि सर्वे एजेंसी गैलप इंटरनेशनल का। एजेंसी ने 50 अलग-अलग देशों में कराए गए सर्वेक्षण के बाद लोकप्रियता की ये सूची बनाई है। सर्वेक्षण में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को लोकप्रियता की सूची में 21 अंकों से साथ पहला स्थान मिला है जबकि 20 अंकों के साथ जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल दूसरे स्थान पर हैं। सर्वेक्षण में मोदी आठ अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे को लोकप्रियता की सूची में चौथा स्थान मिला है जबकि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पांचवें नंबर पर हैं। खास बात ये है कि एजेंसी के सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प लोकप्रियता के मामले में निचले पायदान पर हैं। उन्हें 11वें नंबर पर रखा गया है।

गैलप ने इस दौरान अलग-अलग सवालों के साथ 53,769 लोगों का सर्वे कराया था। इसमें लोगों की राय जानने के लिए ऑनलाइन या फोन के जरिए सवाल किए गए। कुछ लोगों से सीधे सवाल भी किए गए। ये सर्वे बीते साल अक्टूबर से दिसम्बर के बीच किए गए।  

इसी महीने दावोस में होने जा रही वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम की बैठक से पहले आई ये खबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए काफी उत्साहजनक मानी जा रही है।


Hindi News