आ गया स्वदेशी हथियारों से लड़ने का वक्त- सेना प्रमुख

GN Bureau | Monday 08 January 2018

आ गया स्वदेशी हथियारों से लड़ने का वक्त- सेना प्रमुख

अपने बेबाक बयानों के लिए चर्चित भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को एक और बड़ा बयान दिया। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि अगर भविष्य में युद्ध होता है तो वो लड़ाई हम अपने देश में बने हथियारों के दम पर ही लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि हम धीरे-धीरे हथियारों की आयात को कम करने की दिशा की ओर बढ़ रहे हैं। 

दिल्ली में आर्मी टेक्नॉलोजी सेमिनार में शिरकत करने पहुंचे सेना प्रमुख ने बताया कि हमें हल्के वज़न के बुलेट प्रूफ हथियार और ईंधन सेल तकनीक की जरूरत है। साथ ही कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि अगर इंडस्ट्री का सपोर्ट मिलता है तो हम इस राह में एक कदम और आगे बढ़ेंगे। गौरतलब है कि मोदी सरकार आने के बाद से हथियारों के निर्माण को लेकर कई कदम उठाए गए हैं। कई कंपनियों से इस बात के लिए समझौते किए गए हैं कि वह अपने उत्पादों का निर्माण भारत में ही करेंगी। सरकार ने हथियारों को देश में ही विकसित करने के काम को अपनी महत्वाकांक्षी योजना `मेक इन इंडिया` से भी जोड़ा है। हाल ही में देश की ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के ऑर्डर को भी मंजूरी दी गई है। 

जनरल रावत इससे पहले भी कई बेबाक बयान दे चुके हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही उन्होंने पाकिस्तान को भी झाड़  लगाई थी। भारत के साथ शांति वार्ता का समर्थन करने वाले पाकिस्तानी सेना प्रमुख के बयान पर उन्होंने पाकिस्तानी सेना को आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि पाकिस्तानी सेना की कार्रवाई से ऐसा नहीं लगता कि वो भारत के साथ शांति चाहता है।

 


Hindi News