2018 तक बड़ी अर्थव्यवस्था में फ्रांस, ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा भारत

GN Bureau | Tuesday 26 December 2017

2018 तक बड़ी अर्थव्यवस्था में फ्रांस, ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा भारत

अर्थव्यवस्था के लिहाज से वर्ष 2018 भारत के लिए नई उपलब्धि का साल होगा। नए साल में भारतीय अर्थव्यवस्था डॉलर के मामले में यूके और फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। मंगलवार को जारी सेंटर फॉर इकोनॉमिक एंड बिजनेस रिसर्च (CEBR) की रिपोर्ट में दावा किया गया है। रिपोर्ट में ऊर्जा और तकनीक के सस्ते संसाधनों के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेजी की बात कही गई है। 

CEBR के अधिकारी के मुताबिक 2018 में डॉलर के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। रिपोर्ट पर गौर किया जाए तो 2032 तक चीन दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी वाला देश बन सकता है। यानी अर्थव्यवस्था के मामले में आने वाले 14 सालों में अमेरिका को चीन पीछे छोड़ देगा। साथ ही रूस की हालत 2032 तक और भी खराब होगी। अर्थव्यवस्था के मामले में वो 11वें पायदान से गिरकर 17वें पायदान पर पहुंच सकता है।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत में नोटबंदी और जीएसटी के चलते विकास की रफ्तार थोड़ी धीमी जरूर पड़ गई लेकिन 2018 तक दुनिया की सबसे बड़ी पांचवीं अर्थव्यवस्था वाले देश के रूप में इसकी पहचान निश्चित होगी। 

CEBR की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पर ब्रेग्जिट का भी खासा असर हुआ है। लेकिन ताजा अनुमान के मुताबिक उस पर ब्रेग्जिट का असर तय आशंका से कम होगा। इस तरह 2020 तक फ्रांस को ब्रिटेन पीछे छोड़ देगा।

 


Hindi News