भारत को लंबे समय तक मिलेगा नोटबंदी का लाभ – आईएमएफ

GN Bureau | Friday 15 December 2017

भारत को लंबे समय तक मिलेगा नोटबंदी का लाभ – आईएमएफ

नोटबंदी से भले ही शुरुआती दिनों में आम आदमी और व्यापारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इसका लाभ लोगो को काफी बाद तक मिलता रहेगा। ये मानना है अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का। आईएमएफ के मुताबिक पिछले साल नवम्बर में भारत में हुई नोटबंदी का लाभ लोगों को आगे भी मिलता रहेगा।

आईएमएफ के अधिकारी विलियम मरे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि "हमें लगता है कि भारत में मोदी सरकार की ओर से एक वर्ष पहले की गई नोटबंदी के शानदार लाभ सामने आएंगे। इस लाभ के दूर तक जाने की संभावना है।" विलियम के मुताबिक नोटबंदी की वजह से नकदी की कमी के कारण मुख्य रूप से शुरूआती समय पर निजी उपभोग और लघु उद्योग की आर्थिक गतिविधियों में कुछ अस्थायी बाधाएं पैदा हुईं और उसकी वजह से कारोबार पर असर पड़ा और आम जनता को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा, लेकिन ये प्रभाव अस्थायी होंगे और कुछ समय बाद ही नोटबंदी के फायदे लोगों के सामने आ जाएंगे।

आईएमएफ के मुताबिक नोटबंदी के बाद लोगो में बैंकिंग प्रणाली एवं डिजिटल भुगतान को लेकर ज्यादा जागरूकता आयी है। नोटबंदी ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया है। इसने बैंकिंग प्रणाली को मजबूत करने का काम किया है। बता दें कि आईएमएफ जनवरी में भारत के साथ दुनिया के अन्य देशों की विकास दर को लेकर अपना अनुमान जारी करेगा। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने ही अप्रैल में साल 2017 के लिए भारत के ग्रोथ रेट अनुमान में 0.4 फीसदी की कटौती करते हुए इसे 7.2 फीसदी कर दिया है। आईएमएफ ने इसके लिए नोटबंदी को जिम्मेदार ठहराया था।


Hindi News