गुजरात चुनाव: बीजेपी ने जारी की 70 प्रत्याशियों की पहली सूची

GN Bureau | Friday 17 November 2017

गुजरात चुनाव: बीजेपी ने जारी की 70 प्रत्याशियों की पहली सूची

गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में पार्टी ने 70 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। सूची की खास बात ये है कि इसमें कांग्रेस छोड़ का बीजेपी में शामिल होने वाले 5 लोगों के नाम मौजूद है। बीजेपी की पहली लिस्ट में पुराने चेहरों पर ही भरोसा किया गया है और लिस्ट में अधिकतर पुराने चेहरे ही चुनाव लड़ रहे हैं।

बीजेपी की पहली लिस्ट में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ है उनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का नाम भी शामिल है। रुपाणी राजकोट पश्चिम सीट से कमल खिलाने की जिम्मेदारी दी गयी है। उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा से किस्मत आजमाएंगे और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतुभाई वाघानी भावनगर पश्चिम से चुनावी समर में ताल ठोकेंगे।

गौरतलब है कि गुजरात में पहले चरण के 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान होना है। यहां मतदान 9 दिसंबर को होगा और इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तारीख 21 नवंबर घोषित की गयी है। शेष बचे 19 उम्मीदवारों के नाम का एलान भी जल्द करने की संभावना है क्योंकि पले चरण के नामांकन में केवल चार दिन ही बचे हैं। वहीं दूसरे चरण के 93 सीटों के नामांकन की अंतिम तारीख 27 नवंबर है.

गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने गुजरात चुनाव के लिए उम्मीदवारों पर बैठक की थी। दरअसल बीजेपी गुजरात चुनावों के लिए फूंक फूंक कर कदम रख रही है क्योंकि बीजेपी के लिए ये चुनाव साख का सवाल है। ये चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पीएम मोदी की लोकप्रियता कि परीक्षा खुद उनके राज्य में ही होनी है ऐसे में परिणाम का बीजेपी के खालफ जाना न केवल बीजेपी के लिए घातक होगा बल्कि मोदी सरकार के 2019 में वापस आने की उम्मीदों पर रोड़ा बिछ जाएगा।


Hindi News