अयोध्या में भव्य दिवाली उत्सव

GN Bureau | Wednesday 18 October 2017

अयोध्या में भव्य दिवाली उत्सव

इस बार दिवाली में अयोध्या में बड़ा जश्न हो रहा है। योगी सरकार अयोध्या में छोटी दिवाली यानि बुधवार के दिन भव्य कार्यक्रम का योजन कर रही है। त्रेता युग में भगवान राम के लंका विजय के बाद अयोध्या लौटने पर जैसा भव्य दीपोत्सव मनाया गया था कुछ वैसा ही दृश्य इस साल अयोध्या में जीवंत हो रहा है।   

अयोध्या में सरयू तट के किनारे भव्य सजावट की गयी है। यहां पर लगभग पौने दो लाख दीये जलाए जा रहे हैं। सरयू तट पर भव्य आरती की जा रही है। इसके लिए स्थानीय प्रशासन से लेकर शासन तक के अधिकारियों ने आयोजन को भव्य बनाने में पूरी ताकत झोंक दी है। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन कार्यक्रमों पर नजर बनाए हुए थे।

अयोध्या में जगह जगह पर तोरण द्वार लगाए गए हैं। लाइटों के साथ सजावट की गयी है। कलाकारों के कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। अयोध्या में श्री राम का स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री योगी खुद मौजूद रहेंगे। उनके साथ राज्यपाल राम नाईक भी विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। राज्यपाल व मुख्यमंत्री सरयू तट पर 51 हजार बत्तियों के साथ  आरती  भी करेंगे।

योगी सरकार के मुताबिक इस कार्यक्रम का मकसद राम की नगरी अयोध्या को दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर मजबूती के साथ उकारना है। इस मौके पर एक लाख 70 हजार मिट्टी के दिये भी जलाये जाएंगे।  इस आयोजन को प्रदेश सरकार की ओर से गिनीज ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में लाने का प्रयास किया जा रहा है। 

 


Hindi News