धनतेरस आज, जानें कब है शुभ मुहूर्त

GN Bureau | Tuesday 17 October 2017

धनतेरस आज, जानें कब है शुभ मुहूर्त

दीवाली गुरुवार को है और दिवाली से दो दिन पहले यानि मंगलवार को आज पूरे देश में उत्साह के साथ धनतेरस मनाया जा रहा है। हिंदु मान्यताओं के अनुसार इस दिन नए बर्तन,सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है और कहा जाता है कि मां लक्ष्मी इससे प्रसन्न होती हैं। इसलिए लोग धनतेरस के दिन बाजार से नए बर्तन और अन्य सामान खरीदते हैं। आइये आपको बताते हैं धनतेरस पर नए सामान खरीदने का शुभ मुहूर्त क्या है।

पंडितों के अनुसार शाम 5:47 से रात्रि 8:25 तक प्रदोष बेला में फिर रात्रि 10.30 से पूरी रात्रि खरीददारी का शुभ महूर्त है। इसके अलावा दोपहर 1 बजकर 40 मिनट से शाम 5 बजकर 50 मिनट तक सोना, चांदी, वाहन या इलेक्ट्रॉनिक सामानों को खरीदने का शुभ समय है। पूजन का शुभ मुहूर्त वृष लगन में शाम 6 बजकर 57 मिनट से रात को 8 बजकर 49 मिनट तक है।मान्यता है कि इस मुहूर्त पर पूजा करने बहुत लाभ मिलता है। 

कहा जाता है कि जब देवता और राक्षस सागर मंथन कर रहे थे तो देवताओं को डर सता रहा था कहीं असुरों के हाथ में अमृत न लग जाए इसीलिए देवताओं के आह्वान पर खुद भगवान विष्णु ने धनवंतरी का अवतार लिया और भगवान धनवंतरी अपने हाथों में स्वर्ण कलश लेकर उत्पन्न हुए। उसी कलश में भरे हुए अमृत ने देवताओं को अमर बना दिया था। कहा जाता है भगवान धनवंतरी के प्रकट होने के उपलक्ष्य में धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है।

धनतेरस के मौके पर आभूषण बाजार में रौनक है, लेकिन सर्राफा व्यवसायियों के अनुसार इस बार उनके कारोबार में 30-40 फीसदी गिरावट आई है। उपभोक्ताओँ के अनुसार महंगाई और जीएसटी की वजह से इस बार वो स्वर्णाभूषण की जगह चांदी के सिक्कों से काम चला रहा हैं। वैसे धनतेरस के मौके पर बाजारों में काफी भीड़ है और लोग अपने शौक और श्रद्धा के अनुसार  दिवाली की खरीददारी कर रहे हैं।

 


Hindi News