डूसू चुनाव : ABVP को लगा करारा झटका,NSUI की दमदार वापसी

GN Bureau | Wednesday 13 September 2017

डूसू चुनाव : ABVP को लगा करारा झटका,NSUI की दमदार वापसी

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में ABVP को करारा झटका लगा है। पिछले चार सालों से अध्यक्ष पद पर कब्जा जमा कर रखने वाले एबीवीपी इस बार अध्यक्ष पद खो दिया है। एक कड़े मुकाबले में अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष पद पर NSUI के उम्‍मीदवारों ने जीत हासिल की है। ABVP ने महज सचिव और संयुक्त सचिव के पद पर जीत दर्ज में सफलता प्राप्त की। की। अध्यक्ष पद की रेस में NSUI के रॉकी तूशीड़  ने ABVP के रजत चौधरी को हराया है।

2016 में ABVP ने तीन सीटों पर कब्जा किया था। लेकिन इस बार ABVP को दो पद से ही संतोष करना पड़ा। खास बात ये है कि पिछले चार साल से ABVP लगातार अध्यक्ष पद पर काबिज थी। लेकिन इस बार NSUI के रॉकी तूशीड़ ने इस बार बाजी पलट दी। गौरतलब है कि रॉकी के चुनाव लड़ने पर चुनाव कमेटी ने चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी लेकिन इस आदेश को चुनौती देते हुए रॉकी ने दिल्ली हाइकोर्ट में याचिका डाल दी। दिल्ली हाइकोर्ट ने चुनाव कमेटी के आदेश को रद्द करते हुए रॉकी के चुनाव लड़ने पर लगी रोक हटा दी और अब रॉकी ने   ने अध्यक्ष पद जीतकर ABVP को पटखनी दे दी है।

मंगलवार को दो पालियों में हुए मतदान के बाद बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच किंग्सवे कैंप के पास एक सामुदायिक सभागार में दिल्ली विश्विद्यालय छात्रसंघ चुनावों के मतों की गिनती हुई। परिणाम पूरी तरह से रोमांचक रहा। शुरुआती चरणों में सभी चारों पदों पर ABVP आगे चल रही थी। लेकिन उसके बाद के चरणों में NSUI ने वापसी की और बाद के चरणों में दो सीटों पर अपना दबदबा कायम रखा। वोटों की गिनती में नाटकीय मोड़ भी आया। पहले खबर आई कि तीन पदों पर NSUI का कब्जा है, लेकिन बाद में यह साफ हुआ कि दो पदों पर NSUI और दो पदों पर ABVP की जीत हुई है।

हाल में हुए जेएनयूसू चुनाव में भी ABVP सेंट्रल पैनल की चारों सीटों पर चुनाव हार गयी थी। उसके बाद अपने डीयू में ABVP का चुनाव हार जाना ABVP के लिए खतरे की घंटी है। इस चुनाव की खास बात ये रही कि इस बार NOTA को भी काफी वोट मिले जो ये दर्शाने के लिए काफी है कि युवाओं का मन राजनीति से धीरे धीरे उबता जा रहा है। 


Hindi News