योगी ने भू-माफियाओं पर शिकंजा कसा

GN Bureau | Saturday 24 June 2017

योगी ने भू-माफियाओं पर शिकंजा कसा

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने सत्ता में आने के तुरंत बाद से ही भू माफियाओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया था, जिसके लिए कई विशेष टीमें भी बनाई गई थी। इसी कड़ी में अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को योजना भवन में ऐंटी भू-माफिया पोर्टल का उद्घाटन किया। इस पोर्टल के जरिए ऑनलाइन नामांतरण प्रार्थना पत्र प्राप्त किया जा सकता है। अब लोग अपनी भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायतें jansunwai.up.nic.in पर अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी डालकर कर सकते हैं। इस पोर्टल पर वो एंटी भू माफिया से जुड़ी हुई तमाम जानकारी मौजूद है।

योगी सरकार ने अवैध कब्जों को हटाने के लिए हर तहसील, जनपद, मंडल और राज्य स्तर पर ऐंटी भू-माफिया टास्क फोर्स का गठन किया है। इसके अलावा अभी तक 1035 भू-माफियाओं को चिह्नित कर गुंडा ऐक्ट के तहत 42, गैंगस्टर ऐक्ट के तहत 17 और अन्य धाराओं के अधीन 371 पर कार्रवाई की गई है। यही नहीं करीब 5,895 हेक्टेयर अतिक्रमित भूमि और भू-माफियाओं पर कार्रवाई करते हुए 838 हेक्टेयर भूमि को मुक्त कराया है। अब शिकायतकर्ता पोर्टल पर ऑनलाइन प्रार्थना पत्र दे सकेंगे। इस पोर्टल और टास्क फोर्स की निगरानी खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

गौरतलब है कि सपा सरकार में मथुरा में हुए जवाहर बाग कांड के बाद भाजपा ने जमीन कब्जे और भू-माफ़ियाओं को अपना सबसे बड़ा मुद्दा बनाया था।
 


Hindi News